Monday, June 23, 2025
Homeराज्यराजस्थानजवाहर लाल नेहरू अस्पताल में ‘स्पीकर हैल्प डेस्क’ की शुरुआत: मरीजों और...

जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में ‘स्पीकर हैल्प डेस्क’ की शुरुआत: मरीजों और परिजनों को मिलेगी एक ही जगह पर पूरी जानकारी

अजमेर संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में अब मरीज और उनके परिजन डॉक्टरों की जानकारी के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने शनिवार को अस्पताल में एक नई पहल की शुरुआत की। उन्होंने अस्पताल की आपातकालीन इकाई के पास ‘स्पीकर हैल्प डेस्क’ का उद्घाटन किया।

श्री देवनानी ने कहा कि लम्बे समय से यह जानकारी मिल रही थी कि मरीज और उनके परिजन अस्पताल में सही जानकारी के अभाव में काफी परेशान होते थे। अक्सर उन्हें डॉक्टर, विभाग, कमरा नंबर, दवा केन्द्र, जांच केन्द्र, ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी और इंडोर पेशेंट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था। इस प्रक्रिया में उनका बहुत सारा समय खराब हो जाता था।

इस नई सुविधा के तहत, ‘स्पीकर हैल्प डेस्क’ को अस्पताल की आपातकालीन इकाई के पास अधीक्षक कक्ष से पहले स्थापित किया गया है। यहां 24 घंटे, तीन पारियों में प्रशिक्षित स्टाफ तैनात रहेगा। किसी भी समय मरीज या उनके परिजन इस डेस्क पर जाकर चिकित्सा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्री देवनानी ने इस पहल को अस्पताल में मरीजों और उनके परिजनों की सुविधा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उनका कहना था कि इससे न केवल मरीजों को समय पर सही जानकारी मिलेगी, बल्कि अस्पताल में उनकी समस्याओं का समाधान भी जल्दी हो सकेगा।

अस्पताल प्रशासन ने इस नई सुविधा का स्वागत किया और आशा जताई कि इससे अस्पताल में सेवा की गुणवत्ता में सुधार होगा और मरीजों के अनुभव को और बेहतर बनाया जा सकेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments